Thu. May 2nd, 2024

कोरोना से सावधान दस हजार चली गईं जान

1 min read

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 10 हजार से ऊपर हो गई है। मरने वालों में अधिकांश यूरोपीय नागरिक हैं और उसके बाद चीनी। इटली, ईरानऔर स्पेन में चीन के बाद सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

नई दिल्ली। दिसंबर 2019 में चीन के वुहान को अपना घर बनाने वाला कोरोना वायरस तीन महीने में पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। अब तक 10,180 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। मौत का आंकड़ा एक सप्ताह के भीतर ही दोगुना हो गया है। वहीं, यूरोप में संकट गहराता जा रहा है जहां इटली और स्पेन को इसने अपना नया गढ़ बना लिया है।

यूरोप में बड़ी तेजी से फैला कोरोना
चीन के बाद सबसे अधिक संक्रमित लोगों की संख्या यूरोप में है। चीन में अब तक 80,967 लोग संक्रमित हैं और 3,248 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, यूरोप की बात करें तो इटली में 41,035 संक्रमित और 3,405 मौत, स्पेन में 19,077 संक्रमित और 831 मौत, जर्मनी में 15,320 संक्रमित और 44 मौत तथा फ्रांस में 10,995 संक्रमित तथा 372 मौत हुई है। यहां करोड़ों लोग लॉकडॉउन की स्थिति का सामना कर रहे हैं। अस्पतालों में मरीज भर गए हैं तो मेडिकल स्टाफ की हालत बेहद खराब है। हालांकि, कई ऐसे लोग हैं जो वॉलिटियर करने के लिए आगे आए हैं। उधर, यूरोप में कई देशों ने एक-दूसरे पर ट्रैवल बैन कर दिया और सीमा सील कर दी है।

ईरान में मौतों का सिलसिला, अमेरिका छठा संक्रमित देश
इटली के बाद पश्चिम एशियाई देश ईरान में सबसे अधिक मौतें हुई हैं और यह तीसरे स्थान पर है।ईरान में 18,304 संक्रमित हैं और 1,284 लोगों की मौत हो गई है। सर्वोच्च नेता ने यहां गैरजरूरी यात्रा न करने को लेकर फतवा भी जारी किया है लेकिन इससे कुछ खास असर नहीं पड़ रहा है। वहीं, विशेषज्ञ बताते हैं कि ये यात्राएं नहीं रुकीं तो इस देश में लाखों मरेंगे।

पिछले 24 घंटे में संक्रमित लोगों और मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के साथ ही अमेरिका के कई राज्यों और स्थानीय सरकारों ने पूरी तरह से बंद का आदेश जारी कर दिया। कैलिफॉर्निया में 4 करोड़ लोग लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित छठा देश बन गया है।

काबू न किया जंगल की आग बन जायेगा कोरोना
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस बीच दुनियाभर के देशों को आगाह किया है कि अगर समय रहते इस पर काबू न पाया गया तो यह जंगल की आग की तरह फैल जाएगा और इससे लाखों लोगों की मौत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का इलाज ढूंढा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में सबसे बड़ी मानवीय आपदा है जिससे पूरी दुनिया प्रभावित है।

सप्ताह भर में बढ़ गए डेढ़ लाख मामले
यहां यह गौर करने वाली बात है कि दुनियाभर में सिर्फ एक सप्ताह के भीतर डेढ़ लाख मामले बढ़ गए हैं। अकेले चीन के बाहर 1,64,600 मामले सामने आए हैं। संक्रमित लोगों की कुल संख्या 247,762 है।

सुरक्षा के साथ जुमे की नमाज
पाकिस्तान सहित मुस्लिम देशों में आज लोगों ने मस्जिद जाकर जुमे की नमाज में हिस्सा लिया। नमाजी मास्क लगाकर अल्लाह से दुआ मांगते नजर आए। लोगों को भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी गई है इसलिए एहतियातन लोग मास्क लगाए मस्जिद में दिखे। भारत में जामा मस्जिद में आज जुमे की नमाज के दौरान काफी भीड़ उमड़ी।

शिक्षण, जिम सहित कई सेंटर बंद
भारत में स्कूल-कॉलेज बंद हैं और परीक्षाएं टाल दी गई हैं। यहां 200 से अधिक लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है और चार लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक केस आने की वजह से चार शहरों को लॉकडॉउन करने का फैसला किया गया है ताकि संक्रमण रोका जा सके। जिम, कल्चरल सेंटर, संग्रहालय बंद कर दिए गए हैं तो बुजुर्गों और बच्चों को घऱ से न निकलने की हिदायत दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider