Wed. May 1st, 2024

तालिबान ने की आंशिक संघर्ष विराम की घोषणा, अफगानिस्तान की शांति प्रयास को झटका

1 min read
  • काबुल। तालिबान ने कहा कि वह आंशिक संघर्ष विराम खत्म करने के साथ ही अफगान सुरक्षा बलों के खिलाफ आक्रामक अभियान फिर शुरू करने जा रहा है। इस ऐलान के बाद अफगानिस्तान में शांति प्रयासों को झटका लग सकता है।

इस आंशिक संघर्ष विराम की घोषणा चरमपंथियों और वाशिंगटन के बीच समझौते पर दस्तखत होने से पहले की गई थी। हालांकि, जिस तरह से तालिबान ने आंशिक संघर्ष विराम खत्म करने की बात कही है इससे सवाल उठ रहे हैं क्या अफगानिस्तान में शांति समझौते को झटका लग सकता है?

हिंसा में कटौती अब खत्म हो गयी-जबीहुल्लाह
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, ‘हिंसा में कटौती अब खत्म हो गयी है और हमारा अभियान सामान्य रूप से जारी रहेगा।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते के मुताबिक, हमारे मुजाहिदीन विदेशी बलों पर हमला नहीं करेंगे लेकिन काबुल के प्रशासन वाले फोर्सेज के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा।’

अफगान फोर्सेज के खिलाफ शुरू करेगा अभियान
बता दें कि बीते शनिवार को अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच कतर के दोहा में समझौते पर दस्तखत हुए। इसके तहत यह तय हुआ है कि विदेशी फौजें चरणबद्ध तरीके से अगले 14 महीने में अफगानिस्तान छोड़ देंगी। बदले में तालिबान अफगान धरती का इस्तेमाल किसी आतंकी गतिविधि में नहीं होने देंगे, साथ ही तालिबान के सहयोग से अलकायदा व इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी संगठनों में नई भर्तियों और इनके लिए धन एकत्र करने पर लगाम लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider