Sat. May 18th, 2024

विदा हो रही सर्दी, गर्मी मचाएगी कहर

1 min read
  • मौसम विभाग का अनुमान- मार्च से मई की अवधि में सामान्य से ज्यादा गर्मी की संभावना

नई दिल्ली | भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान में कहा है कि इस बार मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में ‘सामान्य से ज्यादा गर्मी रहने की उम्मीद’ है। लू की स्थिति भी सामान्य से ज्यादा रहेगी। गर्मी के मौसम ने धीरे-धीरे दस्तक देनी शुरू कर दी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गर्मी को लेकर पूर्वानुमान जताया है।

शुक्रवार को आईएमडी ने कहा कि पश्चिमोत्तर, पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में ‘सामान्य से ज्यादा गर्मी रहने की उम्मीद’ है। विभाग ने कहा कि इस मौसम (मार्च से मई) में लू (हीट वेव) की स्थिति भी सामान्य से ज्यादा रहेगी।

मार्च से मई की अवधि में ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग ने कहा, ‘कोर हीटवेव वाले क्षेत्रों में मार्च से मई 2020 के दौरान इस बात की संभावना 43 फीसदी ज्यादा है कि तापमान सामान्य से उपर रहेगा।’ जिन इलाकों में लू का प्रकोप ज्यादा रहेगा उनमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके शामिल हैं।

लू भी सामान्य से ज्यादा रहेगी
पूर्वानुमान से संकेत मिलते हैं कि पश्चिमोत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के साथ दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में मार्च से मई के बीच औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहेगा। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश में इस सीजन का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है।

दिल्ली समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी के संकेत
विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, उत्तरी अंदरुनी और तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में तापमान के सामान्य से 0.5 से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों में लगभग सामान्य अधिकतम तापमान रहने की उम्मीद है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider