Mon. May 6th, 2024

आज प्रयागराज पहुंचेंगे प्रधानमन्त्री मोदी

1 min read
  • चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां पूर्ण, चित्रकूट पहुंचकर बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की आधारशिला भी रखेंगे 
  • प्रयागराज| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 29 फरवरी को प्रयागराज आगमन की तैयारियाें को देर रात तक मुकम्मल होती रही। एसपीजी ने बृहस्पतिवार से समारोह के मंच और हेलीपैड को नियंत्रण में ले लिया। वहीं प्रधानमंत्री को लाने वाले हेलीकॉप्टर परेड मैदान में बने हेलीपैड पर उतारे गए। तैयारियों के जायज के लिए तमाम अधिकारियों की उपस्थिति देखी जा रहा है। शहर को जाने वाली तमाम सड़कों पर पुलिस की भारी तैनाती की जा चुकी है। इस दौरान हेलीकॉप्टरों ने अभ्यास की उड़ान भी भरी। इन्हें देखने के लिए वहां काफी भीड़ रही। प्रधानमंत्री शनिवार को परेड मैदान में आयोजित समारोह में तकरीबन 27 हजार बुजुर्ग और दिव्यांग लाभार्थियों को उपकरण वितरित करेंगे।

प्रधानमंत्री विशेष विमान से सुबह 10 से 10.30 बजे के बीच बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। उनसे पहले राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंच जाएंगे। राज्यपाल और मुख्यमंत्री एक साथ यहां आएंगे और एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से परेड मैदान पहुंचेंगे और मंच पर चुनिंदा लाभार्थियों को उपकरण वितरित करेंगे। बताया जा रहा है कि इसके अलावा पास में ही बने गलियारे में वह 300 दिव्यांगों से मुलाकात भी करेंगे। फिर समारोह को संबोधित करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से चित्रकूट के लिए रवाना होंगे।

जहां एक कार्यक्रम में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे। यहां से वह हेलीकॉप्टर से ही फिर बमरौली आएंगे और विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। इस दौरान राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अलावा कई केंद्रीय एवं प्रदेश सरकार के मंत्री भी मौजूद रहेगे।
तैयारियों का जायजा लेने के लिए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री समेत अनेक मंत्री भी एक दिन पहले ही पहुंच आये।

प्रधानमंत्री के स्वागत और आयोजन के लिए परेड में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 75 हजार से अधिक लोगों के लिए बन रहा पंडाल तकरीबन तैयार हो चुका है। शुक्रवार को यह भी सुरक्षाकर्मियों ने अपने निगरानी में ले लिया है। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही लाभार्थियों को लाने और घर तक पहुंचाने, सुरक्षा, सफाई, खाना-पानी आदि की तैयारियों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान मंडलायुक्त डॉ।आशीष कुमार गोयल, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी समेत अनेक अफसर मौजूद थे।

आशा कार्यकर्ताओं, कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण
आयोजन से दो दिनों पहले बृहस्पतिवार को ही आशा कार्यकर्ताओं तथा ड्यूटी में शामिल अन्य कर्मचारियों को परेड मैदान पर प्रशिक्षण दिया गया। आशा कार्यकर्ताओं ने बताया कि लाभार्थियों को कैसे और कहां बिठाना है। इसके अलावा ब्लाक स्तर पर भी कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया।

आयोजन स्थल पर लगेंगे 125 कैमरे
परेड मैदान स्थित आयोजन स्थल पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। पंडाल तथा आसपास के क्षेत्रों में 125 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। लाभार्थियों की सुविधा के लिए एक हजार शौचालय आदि की व्यवस्था भी रहेगी।

बिना मूल पर्ची नहीं मिलेंगे उपकरण
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने वाले लाभार्थियों के लिए पंजीकरण की मूल पर्ची लाना अनिवार्य है, अन्यथा उपकरण नहीं मिलेंगे। उन्हें आधार कार्ड की मूल कॉपी भी साथ मेें रखनी होगी। हालांकि, जिन लाभार्थियों की पर्ची गुम हो गई है, उन्हें इसे फिर से जनरेट कराने का एक मौका मिलेगा। इसके लिए आयोजन स्थल पर ही एल्मिको का शिविर लगेगा जहां आधार कार्ड तथा अन्य विवरण बताकर लाभार्थी दूसरी पर्ची प्राप्त कर सकेंगे।

लाभार्थियों को घर से परेड तक पहुंचाने की कवायद भी शुक्रवार को शुरू हो गई। ब्लाक मुख्यालय से दिन में चार बजे बसें गांवों के लिए रवाना हो गई। बस पर नियुक्त कर्मचारी ग्राम प्रधानों की मदद से लाभार्थियों से संपर्क में रहेंगे। लाभार्थियों को शनिवार की सुबह छह बजे तक ही आयोजन स्थल तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

ऐसे में दूर-दराज के गांवों के लाभार्थियों को रात में ही लाया जा रहा है। समारोह के बाद उन्हें घर तक पहुंचाया भी जाएगा। हर लाभार्थी के साथ एक-एक सहयोगी होगा। सभी के लिए खाना, नाश्ता आदि की व्यवस्था प्रशासन की ओर से होगी। लाभार्थियों को मिले ट्राईसाइकिल, मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल आदि उपकरण ट्रक से लाभार्थियों के घर तक पहुंचाए जाएंगे।

आज आएगी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस की टीम
शनिवार को 27 हजार लाभार्थियोें को 54 हजार उपकरण वितरित किए जाएंगे जो एक विश्व रिकार्ड होगा। समारोह में अलग-अलग कैटेगरी में भी छह विश्व रिकार्ड बनेंगे। इस पर निगरानी के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस की टीम शुक्रवार को पहुंच जाएगी। इसमें 60 से 70 सदस्य शामिल होंगे। टीम के सदस्य प्रत्येक प्वाइंट पर होंगे और पंजीकरण पर्ची तथा विश्व रिकार्ड के लिए आवश्यक पहलुओं पर नजर रखेंगे।

मुख्यमंत्री आज करेंगे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को लखनऊ में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। इसमें सरकार की तीन वर्षों की उपलब्धियों पर चर्चा होगी। बैठक में प्रदेश के सभी सीडीओ और डीपीआरओ को शामिल होना है। हालांकि, यहां इसके अगले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री आ रहे हैं। समारोह में मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। ऐसे में यहां से अफसराें के समीक्षा बैठक में शामिल होने की उम्मीद नहीं है।

कल नहीं उड़ा सकेंगे ड्रोन कैमरे
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए शनिवार को ड्रोन के संचालन पर रोक लगा दी गई है। एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया ने आदेश दिया कि बिना अनुमति जिले में कोई भी ड्रोन संचालित नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider