Thu. May 2nd, 2024

अमेजन के जंगलों की निगरानी के लिए चीन और ब्राजील ने छोड़ी सैटेलाइट

1 min read

ब्रिक्स देशों के बीच सैटेलाइट कार्यक्रम में सहयोग बढ़ाने को लेकर कदम आगे बढ़ाये गए है। इसी बात को ध्यान में रखकर चीन और ब्राजील द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया गया है।

चीन और ब्राजील द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई पृथ्वी की निगरानी करने वाली एक सैटलाइट का 20 दिसंबर को अंतरिक्ष में प्रक्षेपण हुआ। ये प्रक्षेपण एक द्विपक्षीय कार्यक्रम के तहत हुआ जिसे ब्रिक्स देशों की बीच विस्तृत सहयोग के एक मॉडल के रूप में देखा जा रहा है।

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि चीन-ब्राजील अर्थ रिसोर्स सैटलाइट-4ए का प्रक्षेपण एक लॉन्ग मार्च-4बी राकेट पर चीन के उत्तरी प्रांत चान्शी में हुआ। ये सैटेलाइट सन 1988 में शुरू हुए चीन-ब्राजील अर्थ रिसोर्सेज (सीबर्स) कार्यक्रम के तहत विकसित होने वाली छठी सैटेलाइट थी। इन सैटेलाइटों का डिजाइन असैन्य उपयोग के लिए अंतरिक्ष से पृथ्वी पर नजर रखने के लिए किया गया है।

अमेजन के जंगलों में रहने वाले कई स्थानीय कबीलों के नेताओं ने पेरिस जाकर यूरोपीय देशों से ब्राजील पर पर्यावरण को लेकर दबाव बनाने की अपील की थी।

अमेजन के जंगलों की निगरानी और देश के पर्यावरण में बदलाव पर नजर रखने के प्रयासों में सीबर्स-4ए ब्राजील की सरकार की मदद करेगा। इसी राकेट से आठ और सैटेलाइटों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा में भेजा गया, जिनमें एक चौड़ी रेंज वाली, रिमोट-सेंसिंग लघु सैटेलाइट भी थी जिसे इथियोपिया को उपहार में दिया गया था।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका – जिन्हें ब्रिक्स के नाम से जाना जाता है – के बीच सैटेलाइटों का एक समूह बनाने के लिए और एक दूसरे की सैटेलाइटों से मिली जानकारी साझा करने के लिए एक समझौते पर बातचीत चल रही है। समूह के लिए हर देश एक से दो सैटेलाइट देगा। सीबर्स सैटेलाइटों को समूह में शामिल किया जाएगा। वर्त्तमान में ब्रिक्स समूह में सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पास अपना कोई सैटेलाइट नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider