Mon. May 6th, 2024

चीनी सरकार जल्द हटाएगी वुहान पर लगी पाबंदियां

1 min read

वुहान। चीन के जिस शहर से शुरु हुए कोरोना वायरस ने विश्व के 184 देशों में अपने पैर फैलाए वहां के नागरिकों को अब जल्द राहत मिलने वाली है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि वुहान में लगी पाबंदियां आठ अप्रैल से हटा ली जाएंगी जिसके बाद जो लोग स्वस्थ हैं उन्हें शहर से बाहर जाने की अनुमति होगी। अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए नागरिकों को उनके स्वस्थ होने का एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसके बाद वो कहीं भी जा सकते हैं। साथ ही मध्यरात्रि के बाद से वुहान में रेल सेवा और सड़क परिवहन पर लगी पाबंदियों को भी हटा लिया जाएगा।

चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से यहां एक भी मौत नहीं हुई। सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के महज़ 32 नए मामले सामने आए हैं। यह पहली बार है जब चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सोमवार को कोई मौत नहीं हुई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक डॉ ट्रेडॉस एडहनॉम गीब्रीयसिस ने “महामारी का पता लगाने” और “इस मामले में पारदर्शी रहने” के लिए चीन की तारीफ की। हालांकि चीन के दावों पर कई लोग सवाल उठाते हैं और मानते हैं कि चीन कोरोना से जुड़े आंकड़े छिपा रहा है।

चीन की तारीफ़ करने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की कड़ी आलोचना की है और कहा है कि “ये संगठन अधिकतर पैसा अमरीका से लेता है लेकिन वो चीन को केंद्र में रखता है। हम इस मामले को देखेंगे। ये अच्छी बात है कि हमने संगठन की सलाह न मानते हुए पहले ही चीन के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी थीं।”

पिछले साल दिसंबर में इसी प्रांत के वुहान शहर से कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। यह न केवल चीन का पहला मामला था बल्कि दुनिया भर का पहला केस था। इसके बाद 23 जनवरी को सरकार ने वुहान में लॉकडाउन कर दिया था। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक कुल 81 हज़ार 740 मामले सामने आए हैं और 3,331 लोगों की मौत हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider