Sun. May 19th, 2024

इटली में एक दिन में रिकार्ड 970 कोरोना प्रभावितों की मौत

1 min read

covid-19 से दुनिया भर में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 26 हजार के पार

इटली में एक दिन रिकार्ड 970 जानें चली गई हैं। इसके साथ ही यहां अब तक यहां 9134 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरी दुनिया में 26,350 लोगों की मौत हो चुकी है।

रोम। इटली को कोरोना वायरस की त्रासदी से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। पिछले हफ्ते एक-दो दिन मरने वालों की संख्या में कमी आने से माना जा रहा था कि शायद जल्द ही यह देश इस महामारी से उबर जाएगा। हालांकि, शुक्रवार को एक बार फिर भयानक रेकॉर्ड दर्ज करते हुए कोरोना ने इटली में 970 से ज्यादा लोगों की जान ले ली। वहीं, दुनियाभर में इस खतरनाक वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या भी 26,350 हो चुकी है।

एक दिन में रिकार्ड मौतें
ताजा आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को इटली में मरने वालों की संख्या में रिकार्ड इजाफा हुआ है। यहां अब तक एक दिन में 970 लोगों की मौत हो गई। इससे यूरोपीय देश में मरने वालों की कुल संख्या 9,134 हो गई है। यहां 86,498 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि सिर्फ 10,950 ठीक हो चुके हैं। इस हफ्ते एक दो बार आंकड़ों में कमी आने से देश का मेडिकल स्टाफ मुस्कुराने लगा था लेकिन एक बार फिर हालात दर्दनाक हो गए हैं। हालांकि, इन्फेक्शन का रेट पिछले दिनों रहे 8% से कम होकर 7।4% पर आ गया है।

आगे हालात और बिगड़ेंगे
विशेषज्ञों का आकलन है कि इटली में कोरोना वायरस का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा लेकिन क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाज कर रहे चार और प्रमुख चिकित्सकों की मौत के मद्देनजर चेतावनी दी है कि संकट का दौर अभी टला नहीं है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने ऐहतियातन संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का सुझाव दिया था जिसके नतीजे जल्द सामने आने लगेंगे। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने पिछले हफ्ते कहा था कि पूर्व में घोषित तीन अप्रैल तक की बंदी लंबे समय तक रहेगी हालांकि, उन्होंने इसकी अवधि नहीं बताई थी।

संक्रमण में अमेरिका सबसे आगे
इटली के बाद सबसे ज्यादा मौतें स्पेन में हुई हैं जहां एक दिन में 569 जानें चली गईं। इसके साथ ही यहां मरने वालों का कुल आंकड़ा 4,934 हो गया है। उधर, महाशक्ति अमेरिका ने दुर्भाग्यपूर्ण रेकॉर्ड अपने नाम किया है। यहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा इन्फेक्शन हो चुके हैं। 7,894 नए मामलों के साथ ही यहां कुल 93,329 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। यहां 1,384 लोगों की मौत हो चुकी है।

तीसरे नंबर पर चीन
अमेरिका ने सबसे ज्यादा इन्फेक्शन के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है जहां से इस वायरस की शुरुआत हुई थी। चीन अब कुल इन्फेक्शन के मामले में 81,340 के साथ तीसरे नंबर पर है। यहां 3,292 लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, ईरान में अब तक कोरोना ने 2,378 लोगों की जान ले ली है। यहां 32,332 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

यूरोप पर सबसे ज्यादा असर
कोरोना वायरस से यूरोप सबसे ज्यादा प्रभावित महाद्वीप बन गया है। यहां 3 लाख से ज्यादा लोग इन्फेक्शन के शिकार हो चुके हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा मामले एशिया से आए हैं। यहां 1,02,043 मामले अब तक सामने आए हैं जिनमें से 3,683 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider