Sat. May 18th, 2024

एक दिन में 28 नए कोरोना पॉजिटिव, राजस्थान में धारा 144

1 min read

भारत में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 170 हो गई है। राजस्थान सरकार ने पूरे प्रदेश में धारा 144 लगा दी है, जिसके तहत पांच या उससे ज्यादा व्यक्तियों के एक जगह इकठ्ठा होने पर पाबंदी लग जाती है।

नई दिल्ली। भारत में बुधवार 18 मार्च को कोरोना वायरस के संक्रमण के 28 नए मामले सामने आये। ये अभी तक एक दिन में मामलों में होने वाली सबसे बड़ी वृद्धि है। इसके बाद पूरे देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 170 हो गई है। नए मामले 10 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आये और इसे संक्रमण के फैलाव का एक संकेत माना जा रहा है। भारत सरकार की सीमित जांच की रणनीति को लेकर कुछ विशेषज्ञों में थोड़ा असंतोष बना हुआ है और वे कह रहे हैं कि कहीं ऐसा ना हो कि संक्रमण के मामले अचानक से कई गुना बढ़ जाएं और सरकार को पता ही ना चले। लेकिन केंद्र सरकार अभी भी पुरानी रणनीति पर ही आगे बढ़ रही है।

हालांकि एहतियात और बढ़ाये जरूर जा रहे हैं। स्कूल और कॉलेज तो पहले ही बंद कर दिए गए थे। अब सरकार के निर्देश पर कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं और आईआईटी में दाखिला लेने के लिए अनिवार्य जेईई परीक्षा भी स्थगित कर दी गई हैं। कई शहरों में मॉल, बाजार, स्विमिंग पूल, जिम, स्पा आदि जैसे सार्वजनिक स्थल बंद कर दिए गए हैं। निजी कंपनियों से अपील की गई है कि वे जितना हो सके अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की इजाजत दें। इसके अलावा, सरकार जनता से भी बार-बार अपील कर रही है कि भीड़ भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं और जितना संभव हो घर से बाहर निकलने से बचें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि वे 19 फरवरी रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे और कोविड-19 से जुड़े मुद्दे और उससे मुकाबला करने के प्रयासों के बारे में बात करेंगे। प्रधानमंत्री ने इसके पहले आठ अगस्त 2019 को राष्ट्र को सम्बोधित किया था जब उन्होंने जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने के बारे में बताया था।

जम्मू और कश्मीर का पहला मामला सामने आया
इसी बीच, जम्मू और कश्मीर में संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि श्रीनगर में रहने वाले इस संक्रमित व्यक्ति की उम्र 63 वर्ष है और वह 16 मार्च को ईरान से भारत वापस लौटा था। मरीज को अलग-थलग कर दिया गया है और उसके आस पास 300 मीटर तक के इलाके में उन लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है जिनसे वह संपर्क में आया था। प्रशासन ने अपील भी की है कि जो भी मरीज से संपर्क में आया हो वो खुद ही अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जा कर अपनी जानकारी दें।

श्रीनगर के महापौर जुनैद आजिम मट्टू ने श्रीनगर के सभी निवासियों से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों के अंदर ही रहें और जब तक अति आवश्यक ना हो तब तक बाहर ना निकलें।

कुछ राज्य सरकारें केंद्र से भी ज्यादा एहतियात बरत रही हैं। राजस्थान सरकार ने पूरे राज्य में धारा 144 लगा दी है, जिसके तहत पांच या उस से ज्यादा व्यक्तियों के एक जगह इकठ्ठा होने पर पाबंदी लग जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider