Tue. May 14th, 2024

पंड्या की वापसी से संतुलित हुई भारतीय टीम

1 min read
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नई शुरुआत करने उतरेगी

धर्मशाला। हार्दिक पंड्या की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुप्रतीक्षित वापसी से संतुलित हुई भारतीय टीम गुरुवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में न्यूजीलैंड दौरे की निराशा को पीछा छोड़ना चाहेगी जहां इस प्रारूप में उसे क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा था।

नोवेल कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और बारिश की आशंका के बीच शुरू हो रही इस श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में पंड्या की वापसी से कप्तान विराट कोहली को बेहतर विकल्प मिलेंगे। भारतीय टीम पिछली श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-3 की करारी शिकस्त से उबरने की कोशिश भी करेगी।

पंड्या ने पिछला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में खेला था और उनका पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल सितंबर में बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मुकाबला था। पंड्या ने डीवाई पाटिल कारपोरेट कप में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय टीम में वापसी की है।

कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री स्पष्ट कर चुके हैं कि इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले उनके लिए प्राथमिकता नहीं है लेकिन टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की अनुभवहीन टीम के खिलाफ एक और श्रृंखला गंवाने की स्थिति में नहीं है जिसने स्वदेश में आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया। भारतीय टीम लगातार पांच अंतरराष्ट्रीय मैच (दो टेस्ट भी शामिल) हार चुकी है और कप्तान कोहली भी खराब फार्म से जूझ रहे हैं।

कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 75 रन बना पाए और अपने आलोचकों को जवाब देने के लिए बेताब होंगे जो मौजूदा कैलेंडर वर्ष में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की अधिक अहमियत नहीं होने के उनके बयान पर सवाल उठा रहे हैं। पंड्या के अलावा फिट हो चुके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (कंधे की चोट) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (स्पोर्ट्स हर्निया) की वापसी से कागज पर भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत की प्रबल दावेदार है। मेहमान टीम के पास हालांकि क्विंटन डिकाक, फाफ डु प्लेसिस और डेविड मिलर जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूदा हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में आस्ट्रेलिया का क्लीनस्वीप करने के बाद यहां आई है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाफ डु प्लेसिस और रेसी वान डेर डुसेन को आराम दिया गया था लेकिन ये दोनों भारत दौरे पर टीम में शामिल हैं। कप्तानी को अलविदा कहने के बाद से डु प्लेसिस अच्छी फार्म में नहीं हैं और भारत के खिलाफ श्रृंखला के साथ फार्म में लौटने का प्रयास करेंगे।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले हेनरिक क्लासेन और काइल वेरीने अपनी फार्म को भारत में भी बरकरार रखना चाहेंगे जबकि पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो वनडे से बाहर रहे तेंबा बावुमा की टीम में वापसी हुई है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शतकीय पारी खेलने वाले जेनमैन मलान टीम के 16वें सदस्य के रूप में अपने पहले भारत दौरे पर आए हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:

  • भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी साव, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव।
  • दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकाक (कप्तान), तेम्बा बावुमा, रेसी वान डेर डुसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरीने, हेनरिक क्लासेन, जेनमैन मलान, डेविड मिलर, जान-जान स्मट्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिडी, लूथो सिपामला, एनरिक नोर्टजे, ब्युरोन हेंड्रिक्स, जार्ज लिंडे और केशव महाराज।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider