Sun. May 5th, 2024

वसीम जाफर का क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास

1 min read
  • जाफर के करिश्माई रेकॉर्ड. दूसरे ही फर्स्ट क्लास मैच में लगाई थी ट्रिपल सेंचुरी, नाम हैं 10 रणजी ट्रोफी खिताब

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और डोमेस्टिक क्रिकेट के सचिन कहे जाने वाले वसीम जाफर ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की, जिससे दो दशक तक चले उनके शानदार करियर का भी अंत हो गया।

डोमेस्टिक क्रिकेट के सचिन तेंडुलकर कहे जाने वाले वसीम जाफर ने शनिवार को क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। इस खास मौके पर उन्होंने अपने सभी पुराने-नए साथियों को धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा कि क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व करके मैंने अपने पिता का सपना पूरा किया, जिसके लिए मैं हमेशा गौरवान्वित महसूस करता हूं। 42 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच अप्रैल, 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कानपुर में खेला था।

घरेलू क्रिकेट के रन मशीन वसीम ने इस मौके पर कहा, ‘सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंदर सहवाग और एमएस धोनी जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करना मेरे लिए सम्मान की बात है। संजय मांजरेकर मेरे पहले कप्तान थे और मुंबई टीम में सचिन, विनोद कांबली, जहीर खान, अमोल मुजुमदार और निशेल कुलकर्णी जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम हमेशा खास रहा।’

जाफर 1996-97 से 2012-13 के बीच 8 बार रणजी ट्रोफी जीतने वाली मुंबई टीम का हिस्सा रहे और अब लगातार दो बार से (2018 और 2019) उन्होंने विदर्भ को खिताब जितवाने में अहम भूमिका निभाई। इस पिछले सीजन में उन्होंने 11 मैचों में 4 सेंचुरी लगाईं और 69.13 के औसत से 1037 रन बनाए।

जाफर ने करियर के दूसरे ही प्रथम श्रेणी मैच में ट्रिपल सेंचुरी लगाकर वर्ष 2000 में भारतीय टेस्ट टीम में जगह बना ली। उन्होंने करियर का पहला टेस्ट मैच फरवरी 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला और मैच में कुल 10 रन (6 और 4) बना पाए। टेस्ट में पहली सेंचुरी लगाने में उन्हें 6 साल तक इंतजार करना पड़ गया। हालांकि इसके बाद वह टेस्ट क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने में भी कामयाब रहे।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 260 मैच खेलकर जाफर ने करीब 19410 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 57 शतक और 91 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं वसीम 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं और उनके नाम यहां 12 हजार से अधिक रन हैं। यह भारतीय रेकॉर्ड है।

विदर्भ के लिए रणजी ट्रोफी खेलने वाले जाफर ने 2000 से 2008 के बीच भारत के लिए 31 टेस्ट खेलकर 1944 रन बनाए जिसमें पांच शतक और 11 अर्धशतक शामिल है। वहीं उन्होंने आठ बरस के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए दो वनडे भी खेले हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर को इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र के लिए किंग्स इलेवन पंजाब का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। वह प्रीति जिंटा की मालिकाना हक वाली टीम को बल्लेबाजी का गुर सिखाते दिखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider