Wed. May 15th, 2024

आज 1 मार्च से बदल जायेंगे ये नियम, जेब पर डालेंगे सीधा असर

1 min read
  • नई दिल्ली। एक मार्च से कई नियम बदलने जा रहे हैं। इन नियमों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। फास्टैग से लेकर बैंकिंग ऐप तक के नियम बदल रहे हैं।इसका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। ये नियम आपके बैंक खाते से लेकर आपके वाहनों से जुड़े हैं। तो आइए जानते हैं, कल से कौन सा नियम बदलेगा और उसका आप पर क्या असर होगा।

एसबीआई के जिन खाताधारकों ने अपनी केवाईसी पूरी नहीं की होगी, वे 1 मार्च से रकम की निकासी नहीं कर पाएंगे। एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा था कि वे 28 फरवरी तक केवाईसी जरूर पूरा कर लें। बैंक ने कहा था कि केवाईसी पूरा न करने वाले ग्राहकों का खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा, जिससे वे किसी तरह का लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

मुफ्त में फास्टैग की सुविधा 29 फरवरी को खत्म हो रही है और 1 मार्च से आपको इसके लिए पेमेंट करना होगा। केंद्र सरकार ने लोगों की सहूलियत तथा राजस्व बढ़ाने को लेकर 15 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में बांटने का फैसला किया था। अब कल से 100 रुपये चुकाने के बाद आपको फास्टैग मिलेगा।

1 मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 के नोट निकलने बंद हो जाएंगे। अगर किसी को 2000 रुपये के नोट की जरूरत होगी तो वे बैंक की शाखा में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। आज 1 मार्च से एचडीऍफ़सी का पुराना ऐप काम करना बंद कर देगा। पिछले कुछ महीनों से बैंक के नए और पुराने दोनों ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद थे। अगर आपके स्मार्टफोन में पुराना ऐप ही पड़ा है, तो उसे अन-इंस्टॉल कर नया वाला ऐप डाउनलोड कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider