Fri. May 10th, 2024

कोरोना पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की आपातकाल की घोषणा

1 min read

संयुक्त राष्ट्र। चीन समेत दुनिया के कई देशों में फैले खतरनाक कोरोनावायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक आपात की घोषणा करने के एक दिन बाद अमेरिका और अन्य देशों ने शुक्रवार को चीन की यात्रा पर ज्यादा सख्ती कर दी। वहीं कारोबारी चीन में कोरोनावायरस की वजह से आपूर्ति की दिक्कतों से जूझ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने वायरस को नियंत्रित करने की चीन की कोशिशों की तारीफ की जिसके बाद शेयर बाजार में थोड़ी स्थिरता दिखी। हालांकि वुहान के मेयर ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकना बेहद गंभीर और जटिल काम है। वहीं चीन के वुहान कम्युनिस्ट पार्टी के सेक्रेटरी ने कहा कि चीन के बाकी हिस्से और दुनिया में वायरस का असर कम होगा अगर जल्द से जल्द कदम उठाया जाएगा।

वहीं जर्मनी के शोध मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि कुछ महीने में कोरोनावायरस का टीका तैयार किया जा सकता है। चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है और संक्रमण की चपेट में आने वालों की संख्या 9,800 से अधिक हो गई है। हालांकि इस वायरस के संक्रमण से चीन के बाहर किसी के मरने की खबर नहीं मिली है लेकिन 23 अन्य देशोंं में 131 मामलों की पुष्टि की गई है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे एशियाई देशों की यात्रा न करें। कोरोनावायरस का पहला मामला चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में सामने आया। चीन ने भी अपने नागरिकों को विदेश यात्राएं नहीं करने की सलाह दी है।

जापान ने भी अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे चीन तक की गैर-जरूरी यात्रा न करें। ईरान के स्वास्थ्य मंत्री ने चीन से आने वाले सभी यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की गुजारिश की है जबकि ब्रिटेन में कोरोनावायरस के संक्रमण के दो मामले की पुष्टि हुई है। सिंगापुर ने कहा कि चीन के यात्रियों को देश में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी और चीन के पासपोर्ट धारकों की वीजा रद्द की जा रही है। यह प्रतिबंध शनिवार से लागू होगा। इटली की सरकार ने आपात स्थिति की घोषणा करने का फैसला किया है और चीन से जुड़ी सभी विमान सेवाएं रोक दी गई हैं। इटली ने देश में आए दो चीनी पर्यटकों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद चीन जाने वाले विमानों के संचालन पर रोक लगा दिया गया।

महामारी बढऩे पर दुनिया भर की आपूर्ति शृंखला प्रभावित होगी और जो कंपनियां प्रभावित क्षेत्र में काम कर रही हैं उन्हें उत्पादन घाटे का सामना करना पड़ सकता है। हुंडई मोटर्स ने कहा कि इसने दक्षिण कोरिया के एसयूवी संयंत्र में इस सप्ताहांत काम रोकने की योजना बनाई है। गूगल और स्वीडन की आइकिया ने चीन में अपना काम बंद कर दिया है। एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज और लुफ्थांसा जैसी शीर्ष विमानन कंपनियों ने चीन तक सेवाएं निलंबित कर दी हैं।

वहीं इंडोनेशिया में चीन के नियंत्रण वाले एक विशाल औद्योगिक परिसर में कार्यरत 40 हजार से अधिक कर्मचारियों को परिसर में ही रोक दिया गया है। परिसर में कार्यरत कर्मचारियों से कहा गया है कि वे लिखित अनुमति के बिना इससे न तो बाहर जाएं और न ही इसमें प्रवेश करें। चीन ने घोषणा की कि वह कोरोनावायरस से प्रभावित हुबेई प्रांत के निवासियों को विदेश से वापस घर लाने के लिए चार्टर विमान भेजेगा। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि हुबेई प्रांत के नागरिकों को विदेश में सामने आ रही व्यावहारिक कठिनाइयों के चलते वापस लाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider