Sat. Apr 27th, 2024

पीएम मोदी, नेपाली प्रधानमंत्री ने किया जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौकी का उद्घाटन

1 min read

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली के साथ 21 जनवरी को सीमा के निकट जोगबनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। भारत नेपाल सीमा पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया।

भारत की सहायता से निर्मित यह संयुक्त चौकी 260 एकड़ में फैली है और दैनिक आधार पर 500 ट्रकों के परिवहन में सक्षम है। 140 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस परियोजना से दोनों देशों की जनता के स्तर पर संपर्क बढ़ेगा तथा द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
जोगबनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी इस तरह की दूसरी चौकी है। पहली एकीकृत निगरानी चौकी का निर्माण वर्ष 2018 में रक्सौल-बीरगंज में हुआ था।

कार्यक्रम में दोनों प्रधानमंत्रियों ने 2015 के भूकंप के बाद भारत की सहायता से नेपाल में बनाए जा रहे मकानों की प्रगति भी देखी। भारत ने गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50,000 घरों के निर्माण की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी जिसमें से 45,000 घर पूरे कर लिये गए हैं। वीडियो के जरिये कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओली ने मोदी को नेपाल के दौरे के लिये आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इस साल पड़ोसी देश की यात्रा को लेकर आशावान हैं। नवनिर्मित जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौकी का निर्माण दिसंबर 2016 में शुरू हुआ था और यह अक्टूबर 2019 में बनकर तैयार हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider