Fri. May 27th, 2022

मिलिए दुनिया के सबसे घातक आतंकवाद रोधी प्रशिक्षण “मिट्टी सिस्टम” के आविष्कारक ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज से.

1 min read

ग्रैंडमास्टर शिफूजी दुनिया के सबसे उन्नत विशिष्ट काउंटर-इंसर्जेंसी, काउंटर-टेररिज्म, सशस्त्र शहरी युद्ध प्रशिक्षण पाठ्यक्रम “मिट्टी सिस्टम” के आविष्कारक हैं, इस प्रणाली को एलीट स्पेशल फोर्सेज और स्पेशलाइज्ड ऑपरेशंस यूनिट्स के लिए सबसे आधुनिक अपरंपरागत अनुकूलन आधारित कार्यक्रम माना जाता है।

(दिनांक- मार्च, १३,२०२१) ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज को विश्व के सर्वश्रेष्ठ कमांडोस मेंटॉर के रूप में स्वीकार किया जाता है, जो “मिट्टी सिस्टम” Mitti System के आविष्कारक हैं, मिट्टी सिस्टम Mitti System भारतीय स्वदेशी स्वनिर्धारित आतंकवाद रोधी शहरी युद्ध और आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण पद्धति है। मिट्टी सिस्टम Mitti System प्रणाली को दुनिया की सबसे उन्नत और सबसे आधुनिक आतंकवाद-रोधी प्रशिक्षण प्रणाली भी माना जाता है। ग्रैंडमास्टर शिफुजी शौर्य भारद्वाज के पास क़ानूनी एकाधिकार है  मिट्टी सिस्टम Mitti System के ट्रेडमार्क और वर्ड मार्क का वे मिट्टी सिस्टम के वर्ड मार्क और ट्रेड मार्क के आधिकारिक मालिक हैं, जो कानूनी रूप से एकमात्र उन्हें ही दुनिया में इन Trade Marks का विशेष रूप से उपयोग करने एकाधिकार की अनुमति देता है। ये ट्रेडमार्क और वर्डमार्क ट्रेडमार्क अधिनियम 1999 के तहत लगभक एक दशक पहले से ही पंजीकृत हैं।

ग्रैंडमास्टर शिफूजी की मिट्टी प्रणाली सिस्टम (Mitti System) पूरी तरह से “सशस्त्र बलों और भारतीय अर्धसैनिक बलों” के लिए पूर्णतः निः शुल्क (Free  of Cost)  प्रशिक्षण कार्यक्रम है। मास्टर  शीफूजी के करोड़ों युवा अनुयायी हैं जो उन्हें अपना गुरु, उस्ताद मानते हैं, इन सभी में एक बात सामान्य (common) है कि ये ग्रांड मास्टर  शिफूजी की तरह ही भारतीय सशस्त्र बलों और आराजनैतिक देशभक्ति में विश्वास करने वाले हैं । ये सभी करोड़ों युवा ग्रांडमास्टर शीफूजी के पागलपन की हद से भी अधिक राष्ट्रप्रेम ,अखंड देशभक्ति , और उनके बेबाक़ बोल्ड रवैये, घटक एक्सट्रीम फिटनेस के कारण भी उनका बहुत सम्मान करते हैं. और मास्टर  शिफूजी के सम्मान का एक कारण यह भी है कि वह कभी भी अपने व्यक्तिगत ब्रांडिंग उद्देश्य के लिए उनकी फ्रीलांस कमांडो ट्रेनिंग, कमांडोस मेंटॉरिंग सेवाओं से संबंधित कुछ भी जानकारी कभी भी इंटर्नेट पर साझा नहीं करते हैं। निस्संदेह, ग्रैंडमास्टर शिफूजी दुनिया के टॉप 2 लिविंग लीजेंड्स में से एक है, अनेकों अंतरराष्ट्रीय मीडिया पॉर्टल्ज़ रिपोर्ट्स के अनुसार ग्रांड मास्टर शिफूजी को दुनिया के सबसे उच्चतम स्तर के प्रोफेशनल कमांडोज मेंटॉर माना गया है और हाल के ही “लंदन पोस्ट” के Tending लेख में उन्हें आतंकवाद के ख़िलाफ़ “The Deadliest Man Alive in The World”  मतलब दुनिया  का सबसे ख़तरनाक धुरंधर जीवित व्यक्ति माना गया है. वहीं “द न्यू यॉर्क टाइम्ज़ डेली”  के पहले पन्ने के लेख के अनुसार ग्रांड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज को वर्ल्ड’स बेस्ट कमांडोज मेंटॉर विश्व का सर्वश्रेष्ठ कमांडोस का गुरु उल्लेखित किया गया है. इनके अलावा मास्टर शिफूजी के अभिन्न मित्र को इसी स्तर का विशेषज्ञ माना गया है  जो की कैलिबर 3 के संस्थापक और सीईओ हैं, इजरायल के एक सेवारत कर्नल हैं कर्नल शेरोन गैट । वह वर्तमान में एक IDF Veteran वयोवृद्ध और इजरायली विशेष बलों और IDF के वरिष्ठ मुख्य प्रशिक्षक हैं।

Master%20Shifuji's%20MITTI%20SYstem%20Commandos%20Mentor%20Grandmaster%20Shifuji%20Shaurya%20Bhardwaj%203.jpg

(छवि- उत्तराखंड पुलिस महिला कमांडो फ़ोर्स , मिट्टी सिस्टम सिस्टम प्रणाली Mitti System प्रशिक्षण के दौरान  स्थान- देहरादून पुलिस लाइन,उत्तराखंड, उत्तराखंड की पहली महिला कमांडो फोर्स कमांडोस अपने  उस्ताद जी ग्रांडमास्टर शिफूजी के साथ और छवि में  अनिरुद्ध प्रताप सिंह और मेजर रूबीना कौर कीर भी हैं)

ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज, जिसे पौराणिक गुरुजी,उस्ताद जी, मास्टर जी के रूप में जाना जाता है, “द वर्ल्ड्स बेस्ट कमांडोज मेंटर” के रूप में स्वीकार किए जाते हैं, एलीट कमांडो मेंटरिंग और एक्सट्रीम फिटनेस मिट्टी Mitti Boot Camp बूट कैंप इंडस्ट्री में अग्रणी हैं। ग्रैंडमास्टर शिफूजी एकमात्र विदेशी नागरिक और पहले भारतीय नागरिक हैं जिन्होंने सबसे घातक आतंकवाद-रोधी, आतंकवाद-रोधी और पूरी तरह सुसज्जित घातक शहरी लड़ाई (lethal Urban warfare )में ISRAEL से स्नातक प्रमाणपत्र और पीएचडी प्रमाणपत्र पूरा किया है। वह शीर्ष सेलिब्रिटी कोच, एक्टर, एक्शन कोरियोग्राफर, फ्रीलांस कमांडो मेंटर और मुख्य एक्शन डिजाइनर भी हैं। वह “मिशन प्रहार” के संस्थापक हैं, जिसकी स्थापना 1999 में ग्रामीण भारत में अपने स्वयं के आविष्कारित मिटटी मार्शल आर्ट के चरम (extreme )आत्म-रक्षा अस्तित्व की रणनीति के साथ महिलाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और सशक्त बनाने के लिए की गई थी। उन्होंने सन १९९९ से लेकर सन २०२० तक लगभग 40 लाख से अधिक महिलाओं को गाँव-गाँव जाकर अपने और अपनी महिला प्रशिक्षकों की टीम के ख़र्चे स्वयं उठाकर सभी बहन,बेटियों, बच्चियों को नि: शुल्क प्रशिक्षण दिया है।

../../../Volumes/Backups%20Cell%20After%20Diwali%202018%20/Back%20Up%20MacBook%20Pro%20Old%20on%20the%2028th%20April%202019/Users/commando/Library/Mail/V3/AC5B3B42-489F-448B-B909-DDAF359E3CAB/%5BGmail%5D.mbox/All%20Mail.mbox/ED90A034-2692-43CF-B950-24D280DA1F19/Data/0/4/Attachments/4

(छवि-मिशन प्रहार के राष्ट्र्व्यापि प्रशिक्षणों की एक झलक)

ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज ने 17 अक्टूबर 1999 को असम से “मिशन प्रहार”  शुरू किया और इसका उद्देश्य ग्रामीण महिला समुदाय को विशेष रूप से निर्मित डिजाइन की गई प्रशिक्षण प्रणाली में प्रशिक्षित करना था, जिसे “मास्टर शिफूजी की  मिशन प्रहार प्रशिक्षण प्रणाली” के रूप में जाना जाता है। मिशन प्रहार प्रशिक्षण किसी भी महिला के साहस का निर्माण करने और उस महिला में आत्मविश्वास बढ़ाने और उसे उसकी गरिमा और आत्मसम्मान के खिलाफ हमले की किसी भी प्रकृति का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित करने का प्रयास करता है। मिशन प्रहार प्रशिक्षण कार्यक्रम एक मजबूत वास्तविकता-आधारित तकनीक प्रक्रिया का उपयोग करता है जो किसी भी अप्रत्याशित स्थिति में एक महिला को खुद का बचाव करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करता है। मिशन प्रहार के कुछ तरीकों में पेन, हेयर-क्लिप्स, बुक्स, नेल कटर, एटीएम, आईडी कार्ड, जूडा स्टिक, सेल फोन और हैंडबैग जैसी एक्सेसरीज प्रति दिन की दिनचर्या में उपयोग आने वाली वस्तुओं के जरिए एक्सट्रीम सर्वाइवल सेल्फ डिफेंस तकनीक शामिल है। यह सरल प्रशिक्षण महिलाओं को और सजग तैयार, व्यावहारिक सड़क उत्तरजीविता रणनीति (practical street  survival  tactics), इन-हाउस घर के भीतर जानकार से बचाव प्रोटेक्शन कौशल, आत्म-अनुशासन, आत्म-जागरूकता और आत्मरक्षा में प्रशिक्षित करता है. मिशन प्रहार का उद्देश्य है राष्ट्र में महिलाओं को सशक्त बनाना। मिशन प्रहार शिक्षा और प्रशिक्षण ट्रस्ट,प्रबंध ट्रस्टी ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज के द्वारा संचालित है. मिशन प्रहार ट्रस्ट के दूसरे ट्रस्टी श्री पुरुषोत्तम सम्पंगी (एक आईटी और आईटी साइबर सुरक्षा वयोवृद्ध) हैं, इनके अलावा श्रीमती स्वर्णिम आरती तिवारी शौर्य भारद्वाज, श्रीमती ऋचा सुभ्रमनियम के साथ मिलकर प्रशिक्षण कार्यक्रमों से सम्बंधित राष्ट्रीय स्तर पर इसका सम्पूर्ण कार्यभार सम्भालती हैं.

ग्रांडमास्टर शिफूजी को अपने समाधान निर्माता छवि के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जो हमेशा समस्याओं पर रोने के बजाय सबसे यथार्थवादी समाधान प्रदान करते हैं। वह कहते हैं कि अगर भारत में स्कूलों और कॉलेजों में सभी लड़कियों के लिए वास्तविकता आधारित जीवन रक्षा रणनीति और Street survival सड़क पर आधारित लड़ाई सुरक्षा कौशल अनिवार्य किए जाते हैं तो बलात्कार संख्या कम हो सकती है। मास्टर शीफूजी हमेशा अपने प्रशिक्षणों और उद्बोधनों में कहते हैं “लोग आमतौर पर सरकार, कानून और पुलिस पर आरोप लगाते हैं लेकिन अपनी मातृभूमि (भारत मां) के लिए कुछ भी करने की इच्छा रखते हैं”।

Master%20Shifuji's%20Mitti%20System%20Commandos%20Mentoring%209.jpg

(छवि- उत्तराखंड पुलिस महिला कमांडो फ़ोर्स , मिट्टी सिस्टम सिस्टम प्रणाली Mitti System के प्रदर्शन के दौरान  स्थान- देहरादून पुलिस लाइन,उत्तराखंड, उत्तराखंड की पहली महिला कमांडो फोर्स कमांडोस).

इसके अलावा, ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज मास्टर शिफूजी के उन्नत सुरक्षा समाधान 9 (Shifuji’s Advanced Security Solutions ९ -SASS 9″ के संस्थापक और मुख्य प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने 1997 से लेकर अब तक सशस्त्र बलों की लगभग सभी सर्वोच्च विशिष्ट अभिजात वर्ग (Special forces  )विशेष बलों और आतंकवाद रोधी इकाइयों को मिट्टी सिस्टम की निः शुल्क सेवाएं प्रदान की हैं । एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने ‘बाघी’ ‘बाघी 2’, बाघी 3 में अभिनय किया है।

एक्शन कंसल्टेंट, एक्शन डिजाइनर के रूप में उन्होंने कई अन्य ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्मों में परदे के पीछे काम किया है। उन्हें ऐक्शन स्टार टाइगर श्रॉफ, अहान शेट्टी और सुभान खान नाडियाडवाला के गुरु,मेंटॉर , और लाइफ कोच रूप में जाना जाता है।

एक्शन कंसल्टेंट और एक्शन डिजाइनर के रूप में, उन्होंने वर्धा खान नाडियाडवाला, अजय देवगन, जॉन अब्राहम, कृषिका सुनील लुल्ला, श्रद्धा कपूर, शांतनु यादव, विद्युत जामवाल, जावेद जाफरी, नोरा फतेही, लीसा रे, सुधीर बाबू, वरिंदर सिंह, के साथ काम किया है घुमन।

Mitti Martial Arts, MITTI HINIT कोच मेंटॉर के रूप में उन्होंने इत्ज़िक कोहेन इज़राइली वेटरन एक्टर, फिल्म निर्माता और निर्माता (FAUDA में कैप्टन गबी अयूब के अपने चरित्र के लिए जाने जाते हैं), काजोल देवगन, रोहित शेट्टी, अथिया शेट्टी, रघुवीर हंसराज अहीर जैसी प्रमुख हस्तियों को प्रशिक्षित किया है। अहीर, अमित ठाकरे, आरन चौधरी, वैष्णव एसके शेट्टी, लमहा मेहरा, सारिका शेट्टी (उपाध्यक्ष, बीएमडब्ल्यू), निसा देवगन, सुफियान नाडियाडवाला, अरहान चौधरी, अनिरुद्ध प्रताप सिंह (मसल फ़ैक्टरी), मेजर रुबीना कौर कीर, अभिनव शुक्ला, अली कुली मिर्ज़ा, आदिल चहल, रुद्र बारोट, अर्नव लुल्ला, मंत्र बारोट , राजा तिवारी, मायरा जसानी, डॉ रक्षा तिवारी, लड्डू यादव, शिव जसानी, देवेश शास्त्री भारद्वाज, प्रशांत सेंदने, अमन इनु तिवारी, पल मेहरा, राजवीर प्रताप भारद्वाज, हर्ष चीनू तिवारी, अतीक्षा दीक्षा भारद्वाज, बाबूलाल मिस्त्री, कृष्ण मूर्ति तिवारी।

Mission%20Prahar%20Instructors%20team%20.jpg

(छवि- मिशन प्रहार के प्रशिक्षकों की टीम, स्थान- मुंबई का बांद्रा कुरल काम्प्लेक्स )

ग्रांड मास्टर शिफूजी की उनकी हालिया बड़ी परियोजना भारत की सबसे प्रतिष्ठित सर्जन डॉ अभिजीत देशमुख के साथ मिशन प्रचंड भारत शौर्य कंपनी है। इस मिशन प्रचंड भारत का उद्देश्य है की पीसीसी (PCC) सत्यापित भारतीय युवाओं को कम से कम 5 करोड़ रोजगार आधारित रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करना.

उनके अन्य उल्लेखनीय मिशन हैं, मिशन मेरी मिट्टी, मिशन प्रचंड भारत शौर्य, मिशन अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण, मिशन मुजफ्फराबाद, मिशन शहादत सम्मान, मिशन जय हिंद ब्रो , मिशन भारत मठ, मिशन वैदिक सैन्य स्कूल, मिशन मिट्टी बूट कैंप हैं। मास्टर शिफूजी की मिट्टी प्रणाली और इजरायल के आतंकवाद-रोधी प्रशिक्षण के घनिष्ठ मित्र मेजर ईटन कोहन हैं, जो इजरायल के विशेष बलों और आईडीएफ के एक स्नोर मोस्ट कमांडो इंस्ट्रक्टर हैं।

Source: https://news29tv.in/india/%E0%A4%AE%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%8F-%E0%A4%A6%E0%A5%81%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A4%AC%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%98%E0%A4%BE%E0%A4%A4%E0%A4%95/3457/

1 thought on “मिलिए दुनिया के सबसे घातक आतंकवाद रोधी प्रशिक्षण “मिट्टी सिस्टम” के आविष्कारक ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज से.

  1. मिलिए दुनिया के सबसे घातक आतंकवाद रोधी प्रशिक्षण “मिट्टी सिस्टम” के आविष्कारक ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज से

    ग्रैंडमास्टर शिफूजी दुनिया के सबसे उन्नत विशिष्ट काउंटर-इंसर्जेंसी, काउंटर-टेररिज्म, सशस्त्र शहरी युद्ध प्रशिक्षण पाठ्यक्रम “मिट्टी सिस्टम” के आविष्कारक हैं, इस प्रणाली को एलीट स्पेशल फोर्सेज और स्पेशलाइज्ड ऑपरेशंस यूनिट्स के लिए सबसे आधुनिक अपरंपरागत अनुकूलन आधारित कार्यक्रम माना जाता है।

    (दिनांक- मार्च, १३,२०२१) ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज को विश्व के सर्वश्रेष्ठ कमांडोस मेंटॉर के रूप में स्वीकार किया जाता है, जो “मिट्टी सिस्टम” Mitti System के आविष्कारक हैं, मिट्टी सिस्टम Mitti System भारतीय स्वदेशी स्वनिर्धारित आतंकवाद रोधी शहरी युद्ध और आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण पद्धति है। मिट्टी सिस्टम Mitti System प्रणाली को दुनिया की सबसे उन्नत और सबसे आधुनिक आतंकवाद-रोधी प्रशिक्षण प्रणाली भी माना जाता है। ग्रैंडमास्टर शिफुजी शौर्य भारद्वाज के पास क़ानूनी एकाधिकार है मिट्टी सिस्टम Mitti System के ट्रेडमार्क और वर्ड मार्क का वे मिट्टी सिस्टम के वर्ड मार्क और ट्रेड मार्क के आधिकारिक मालिक हैं, जो कानूनी रूप से एकमात्र उन्हें ही दुनिया में इन Trade Marks का विशेष रूप से उपयोग करने एकाधिकार की अनुमति देता है। ये ट्रेडमार्क और वर्डमार्क ट्रेडमार्क अधिनियम 1999 के तहत लगभक एक दशक पहले से ही पंजीकृत हैं।

    ग्रैंडमास्टर शिफूजी की मिट्टी प्रणाली सिस्टम (Mitti System) पूरी तरह से “सशस्त्र बलों और भारतीय अर्धसैनिक बलों” के लिए पूर्णतः निः शुल्क (Free of Cost) प्रशिक्षण कार्यक्रम है। मास्टर शीफूजी के करोड़ों युवा अनुयायी हैं जो उन्हें अपना गुरु, उस्ताद मानते हैं, इन सभी में एक बात सामान्य (common) है कि ये ग्रांड मास्टर शिफूजी की तरह ही भारतीय सशस्त्र बलों और आराजनैतिक देशभक्ति में विश्वास करने वाले हैं । ये सभी करोड़ों युवा ग्रांडमास्टर शीफूजी के पागलपन की हद से भी अधिक राष्ट्रप्रेम ,अखंड देशभक्ति , और उनके बेबाक़ बोल्ड रवैये, घटक एक्सट्रीम फिटनेस के कारण भी उनका बहुत सम्मान करते हैं. और मास्टर शिफूजी के सम्मान का एक कारण यह भी है कि वह कभी भी अपने व्यक्तिगत ब्रांडिंग उद्देश्य के लिए उनकी फ्रीलांस कमांडो ट्रेनिंग, कमांडोस मेंटॉरिंग सेवाओं से संबंधित कुछ भी जानकारी कभी भी इंटर्नेट पर साझा नहीं करते हैं। निस्संदेह, ग्रैंडमास्टर शिफूजी दुनिया के टॉप 2 लिविंग लीजेंड्स में से एक है, अनेकों अंतरराष्ट्रीय मीडिया पॉर्टल्ज़ रिपोर्ट्स के अनुसार ग्रांड मास्टर शिफूजी को दुनिया के सबसे उच्चतम स्तर के प्रोफेशनल कमांडोज मेंटॉर माना गया है और हाल के ही “लंदन पोस्ट” के Tending लेख में उन्हें आतंकवाद के ख़िलाफ़ “The Deadliest Man Alive in The World” मतलब दुनिया का सबसे ख़तरनाक धुरंधर जीवित व्यक्ति माना गया है. वहीं “द न्यू यॉर्क टाइम्ज़ डेली” के पहले पन्ने के लेख के अनुसार ग्रांड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज को वर्ल्ड’स बेस्ट कमांडोज मेंटॉर विश्व का सर्वश्रेष्ठ कमांडोस का गुरु उल्लेखित किया गया है. इनके अलावा मास्टर शिफूजी के अभिन्न मित्र को इसी स्तर का विशेषज्ञ माना गया है जो की कैलिबर 3 के संस्थापक और सीईओ हैं, इजरायल के एक सेवारत कर्नल हैं कर्नल शेरोन गैट । वह वर्तमान में एक IDF Veteran वयोवृद्ध और इजरायली विशेष बलों और IDF के वरिष्ठ मुख्य प्रशिक्षक हैं।

    (छवि- उत्तराखंड पुलिस महिला कमांडो फ़ोर्स , मिट्टी सिस्टम सिस्टम प्रणाली Mitti System प्रशिक्षण के दौरान स्थान- देहरादून पुलिस लाइन,उत्तराखंड, उत्तराखंड की पहली महिला कमांडो फोर्स कमांडोस अपने उस्ताद जी ग्रांडमास्टर शिफूजी के साथ और छवि में अनिरुद्ध प्रताप सिंह और मेजर रूबीना कौर कीर भी हैं)

    ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज, जिसे पौराणिक गुरुजी,उस्ताद जी, मास्टर जी के रूप में जाना जाता है, “द वर्ल्ड्स बेस्ट कमांडोज मेंटर” के रूप में स्वीकार किए जाते हैं, एलीट कमांडो मेंटरिंग और एक्सट्रीम फिटनेस मिट्टी Mitti Boot Camp बूट कैंप इंडस्ट्री में अग्रणी हैं। ग्रैंडमास्टर शिफूजी एकमात्र विदेशी नागरिक और पहले भारतीय नागरिक हैं जिन्होंने सबसे घातक आतंकवाद-रोधी, आतंकवाद-रोधी और पूरी तरह सुसज्जित घातक शहरी लड़ाई (lethal Urban warfare )में ISRAEL से स्नातक प्रमाणपत्र और पीएचडी प्रमाणपत्र पूरा किया है। वह शीर्ष सेलिब्रिटी कोच, एक्टर, एक्शन कोरियोग्राफर, फ्रीलांस कमांडो मेंटर और मुख्य एक्शन डिजाइनर भी हैं। वह “मिशन प्रहार” के संस्थापक हैं, जिसकी स्थापना 1999 में ग्रामीण भारत में अपने स्वयं के आविष्कारित मिटटी मार्शल आर्ट के चरम (extreme )आत्म-रक्षा अस्तित्व की रणनीति के साथ महिलाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और सशक्त बनाने के लिए की गई थी। उन्होंने सन १९९९ से लेकर सन २०२० तक लगभग 40 लाख से अधिक महिलाओं को गाँव-गाँव जाकर अपने और अपनी महिला प्रशिक्षकों की टीम के ख़र्चे स्वयं उठाकर सभी बहन,बेटियों, बच्चियों को नि: शुल्क प्रशिक्षण दिया है।

    (छवि-मिशन प्रहार के राष्ट्र्व्यापि प्रशिक्षणों की एक झलक)

    ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज ने 17 अक्टूबर 1999 को असम से “मिशन प्रहार” शुरू किया और इसका उद्देश्य ग्रामीण महिला समुदाय को विशेष रूप से निर्मित डिजाइन की गई प्रशिक्षण प्रणाली में प्रशिक्षित करना था, जिसे “मास्टर शिफूजी की मिशन प्रहार प्रशिक्षण प्रणाली” के रूप में जाना जाता है। मिशन प्रहार प्रशिक्षण किसी भी महिला के साहस का निर्माण करने और उस महिला में आत्मविश्वास बढ़ाने और उसे उसकी गरिमा और आत्मसम्मान के खिलाफ हमले की किसी भी प्रकृति का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित करने का प्रयास करता है। मिशन प्रहार प्रशिक्षण कार्यक्रम एक मजबूत वास्तविकता-आधारित तकनीक प्रक्रिया का उपयोग करता है जो किसी भी अप्रत्याशित स्थिति में एक महिला को खुद का बचाव करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करता है। मिशन प्रहार के कुछ तरीकों में पेन, हेयर-क्लिप्स, बुक्स, नेल कटर, एटीएम, आईडी कार्ड, जूडा स्टिक, सेल फोन और हैंडबैग जैसी एक्सेसरीज प्रति दिन की दिनचर्या में उपयोग आने वाली वस्तुओं के जरिए एक्सट्रीम सर्वाइवल सेल्फ डिफेंस तकनीक शामिल है। यह सरल प्रशिक्षण महिलाओं को और सजग तैयार, व्यावहारिक सड़क उत्तरजीविता रणनीति (practical street survival tactics), इन-हाउस घर के भीतर जानकार से बचाव प्रोटेक्शन कौशल, आत्म-अनुशासन, आत्म-जागरूकता और आत्मरक्षा में प्रशिक्षित करता है. मिशन प्रहार का उद्देश्य है राष्ट्र में महिलाओं को सशक्त बनाना। मिशन प्रहार शिक्षा और प्रशिक्षण ट्रस्ट,प्रबंध ट्रस्टी ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज के द्वारा संचालित है. मिशन प्रहार ट्रस्ट के दूसरे ट्रस्टी श्री पुरुषोत्तम सम्पंगी (एक आईटी और आईटी साइबर सुरक्षा वयोवृद्ध) हैं, इनके अलावा श्रीमती स्वर्णिम आरती तिवारी शौर्य भारद्वाज, श्रीमती ऋचा सुभ्रमनियम के साथ मिलकर प्रशिक्षण कार्यक्रमों से सम्बंधित राष्ट्रीय स्तर पर इसका सम्पूर्ण कार्यभार सम्भालती हैं.

    ग्रांडमास्टर शिफूजी को अपने समाधान निर्माता छवि के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जो हमेशा समस्याओं पर रोने के बजाय सबसे यथार्थवादी समाधान प्रदान करते हैं। वह कहते हैं कि अगर भारत में स्कूलों और कॉलेजों में सभी लड़कियों के लिए वास्तविकता आधारित जीवन रक्षा रणनीति और Street survival सड़क पर आधारित लड़ाई सुरक्षा कौशल अनिवार्य किए जाते हैं तो बलात्कार संख्या कम हो सकती है। मास्टर शीफूजी हमेशा अपने प्रशिक्षणों और उद्बोधनों में कहते हैं “लोग आमतौर पर सरकार, कानून और पुलिस पर आरोप लगाते हैं लेकिन अपनी मातृभूमि (भारत मां) के लिए कुछ भी करने की इच्छा रखते हैं”।

    Master%20Shifuji’s%20Mitti%20System%20Commandos%20Mentoring%209.jpg
    (छवि- उत्तराखंड पुलिस महिला कमांडो फ़ोर्स , मिट्टी सिस्टम सिस्टम प्रणाली Mitti System के प्रदर्शन के दौरान स्थान- देहरादून पुलिस लाइन,उत्तराखंड, उत्तराखंड की पहली महिला कमांडो फोर्स कमांडोस).

    इसके अलावा, ग्रैंडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज मास्टर शिफूजी के उन्नत सुरक्षा समाधान 9 (Shifuji’s Advanced Security Solutions ९ -SASS 9″ के संस्थापक और मुख्य प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने 1997 से लेकर अब तक सशस्त्र बलों की लगभग सभी सर्वोच्च विशिष्ट अभिजात वर्ग (Special forces )विशेष बलों और आतंकवाद रोधी इकाइयों को मिट्टी सिस्टम की निः शुल्क सेवाएं प्रदान की हैं । एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने ‘बाघी’ ‘बाघी 2’, बाघी 3 में अभिनय किया है।

    एक्शन कंसल्टेंट, एक्शन डिजाइनर के रूप में उन्होंने कई अन्य ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्मों में परदे के पीछे काम किया है। उन्हें ऐक्शन स्टार टाइगर श्रॉफ, अहान शेट्टी और सुभान खान नाडियाडवाला के गुरु,मेंटॉर , और लाइफ कोच रूप में जाना जाता है।

    एक्शन कंसल्टेंट और एक्शन डिजाइनर के रूप में, उन्होंने वर्धा खान नाडियाडवाला, अजय देवगन, जॉन अब्राहम, कृषिका सुनील लुल्ला, श्रद्धा कपूर, शांतनु यादव, विद्युत जामवाल, जावेद जाफरी, नोरा फतेही, लीसा रे, सुधीर बाबू, वरिंदर सिंह, के साथ काम किया है घुमन।

    Mitti Martial Arts, MITTI HINIT कोच मेंटॉर के रूप में उन्होंने इत्ज़िक कोहेन इज़राइली वेटरन एक्टर, फिल्म निर्माता और निर्माता (FAUDA में कैप्टन गबी अयूब के अपने चरित्र के लिए जाने जाते हैं), काजोल देवगन, रोहित शेट्टी, अथिया शेट्टी, रघुवीर हंसराज अहीर जैसी प्रमुख हस्तियों को प्रशिक्षित किया है। अहीर, अमित ठाकरे, आरन चौधरी, वैष्णव एसके शेट्टी, लमहा मेहरा, सारिका शेट्टी (उपाध्यक्ष, बीएमडब्ल्यू), निसा देवगन, सुफियान नाडियाडवाला, अरहान चौधरी, अनिरुद्ध प्रताप सिंह (मसल फ़ैक्टरी), मेजर रुबीना कौर कीर, अभिनव शुक्ला, अली कुली मिर्ज़ा, आदिल चहल, रुद्र बारोट, अर्नव लुल्ला, मंत्र बारोट , राजा तिवारी, मायरा जसानी, डॉ रक्षा तिवारी, लड्डू यादव, शिव जसानी, देवेश शास्त्री भारद्वाज, प्रशांत सेंदने, अमन इनु तिवारी, पल मेहरा, राजवीर प्रताप भारद्वाज, हर्ष चीनू तिवारी, अतीक्षा दीक्षा भारद्वाज, बाबूलाल मिस्त्री, कृष्ण मूर्ति तिवारी।

    Mission%20Prahar%20Instructors%20team%20.jpg
    (छवि- मिशन प्रहार के प्रशिक्षकों की टीम, स्थान- मुंबई का बांद्रा कुरल काम्प्लेक्स )

    ग्रांड मास्टर शिफूजी की उनकी हालिया बड़ी परियोजना भारत की सबसे प्रतिष्ठित सर्जन डॉ अभिजीत देशमुख के साथ मिशन प्रचंड भारत शौर्य कंपनी है। इस मिशन प्रचंड भारत का उद्देश्य है की पीसीसी (PCC) सत्यापित भारतीय युवाओं को कम से कम 5 करोड़ रोजगार आधारित रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करना.

    उनके अन्य उल्लेखनीय मिशन हैं, मिशन मेरी मिट्टी, मिशन प्रचंड भारत शौर्य, मिशन अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण, मिशन मुजफ्फराबाद, मिशन शहादत सम्मान, मिशन जय हिंद ब्रो , मिशन भारत मठ, मिशन वैदिक सैन्य स्कूल, मिशन मिट्टी बूट कैंप हैं। मास्टर शिफूजी की मिट्टी प्रणाली और इजरायल के आतंकवाद-रोधी प्रशिक्षण के घनिष्ठ मित्र मेजर ईटन कोहन हैं, जो इजरायल के विशेष बलों और आईडीएफ के एक स्नोर मोस्ट कमांडो इंस्ट्रक्टर हैं।

    Source: https://news29tv.in/india/%E0%A4%AE%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%8F-%E0%A4%A6%E0%A5%81%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A4%AC%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%98%E0%A4%BE%E0%A4%A4%E0%A4%95/3457/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider