Sat. Sep 26th, 2020

भारतीय सेना की वर्दी और परिवारों के अपमान पर एकता कपूर के खिलाफ ग्रांडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज के वायरल वीडियो के बाद विवाद और बड़ा हो गया.

1 min read

ग्रांडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज को लेजेंडेरी ग्रांडमास्टर जी के रूप में जाना और सम्मान किया जाता है,
वह एलिट कमांडोज मेंटोरिंग और एक्सट्रीम फिटनेस बूट कैंप्स के विश्व स्तर पर सबसे अग्रणी(pioneer) माने जाते हैं, ग्रांडमास्टर शिफूजी एकमात्र विदेशी और पहले भारतीय नागरिक हैं, जिन्होंने इज़्रेल देश से ग्रेजुएशन सर्टिफिकेशन कोर्स और पीएचडी(PhD) सर्टिफिकेशन कोर्स पूरा किया है। काउंटर-इंसर्जेंसी, काउंटर-टेररिज्म और अर्बन कॉम्बैट के घातक क्षेत्र में इज़्रेल जैसे देश में भी उनके द्वारा आविष्कृत(invented) “मिट्टी सिस्टम” को सम्मान पूर्वक जाना जाता है, वह एक अभिनेता,मुख्य ऐक्शन डिज़ाइनर, एक्शन कोरियोग्राफर, और फ्रीलांस कमांडोज मेंटोर (Freelance Commandos Mentor) भी हैं ।वह ‘मिशन प्रहार’ के संस्थापक हैं, जिसकी शुरूआत सन 1999 में असम के गाँव तिनसुखिया से की गयी थी । जिसके अंतर्गत उन्होंने स्वयं निर्मित (invented) मिट्टी मार्शल आर्ट्स की आत्म-रक्षा पद्धतियों,अस्तित्व की उत्तरजीविता(Survival) रणनीति के साथ महिलाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और सशक्त बनाने के लिए 40 लाख से अधिक महिलाओं को भारत के गाँव-गाँव जाकर मुफ्त में (Free of Cost)प्रशिक्षण प्रदान किया है। शीफूजी का भारत में करोड़ों युवा अनुयायियों और शिष्यों का संगठन है, जो सभी भारतीय सशस्त्र सेनाओं और अराजनेतिक देशभक्ति में विश्वास करते है,ये सभी करोड़ों युवा ग्रांडमास्टर शीफूजी को अपना गुरु और मार्गदर्शक मानते है।

ग्रांडमास्टर शिफूजी और एकता कपूर की इंटर्नेट पर छिड़ी अभद्र वेब सिरीज़ को लेकर लड़ायी ने एक नया आयाम ले लिया है, सेना के वर्दी,प्रोटोकॉल और सेना के अधिकारी की पत्नी पर एक अभद्र वेब सीरीज के द्रश्य को लेकर मास्टर शिफूजी का वीडियो पूरे राष्ट्र में वाइरल हो चुका है, जिसे पहले १ दिन के अंदर ही यूट्यूब पर ७० लाख से अधिक लोगों द्वारा देखा जा चुका है, और सभी सोशल मीडिया को अगर संचित रूप से समाकलित करें तो इंटर्नेट के अलग-अलग माध्यमों पर लगभग १० करोड़ से ज़्यादा लोगों ने यह वीडेओ देखा और शेयर किया है ।

Channel- https://www.youtube.com/MissionPrahar999

Video Link-

इसी के साथ-साथ ग्रांडमास्टर शिफूजी के द्वारा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, और सम्बंधित मंत्रियों को सीधी डायरेक्ट ट्वीट करना और उचित संवैधानिक कार्यवाही शीघ्रतम करने की आपेक्षा और संविधान के अनुच्छेद 19 (Article 19) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में उचित प्रतिबंधों के साथ तत्काल संशोधन की माँग वाली “ट्वीट” भी वाइरल हो चुकी है ।

ग्रांडमास्टर शिफुजी के वीडियो में बताया गया है कि भारतीय सेना जो हमारे राष्ट्र के लिए साहस और निष्ठा से लड़ रही है, उसे बदनाम किया गया है। इस वीडेओ में बताया गया है कि किस तरह से हमारे सैनिक कठिनाईओं का सामना करते है, लेकिन फिर भी अपने जज़्बे, जुनून के साथ अपने राष्ट्र की सुरक्षा करने की सोगंध के कर्तव्य के लिए समर्पित सदैव तत्पर रेहते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता सर्वोच्च है, और इसके विरोध में अगर कोई काम करेगा चाहे वह किसी भी स्तर का राजनेता हो, सिलेब्रिटी हो, आतंकी हो या पैसे वाला हो, मैं उससे संवैधानिक, क़ानूनी और हर स्तर पर लड़ने को सदैव बेझिजक तैयार हूँ, मेरे लिए मेरे करीयर,परिवार और स्वयं की देह से भी पहले मेरा भारत आता है।

मास्टर शिफूजी के वीडेओ वाइरल होने के बाद वीडियो टिप्पणी अनुभाग (Comments section ) में, हमने गुस्से को देखा; लोग गंदे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं और एकता कपूर को उनकी वेब सीरीज के लिए गालियाँ दे रहे हैं। लेकिन एक सच्चे देशभक्त और महिलाओं के लिए पिछले २१ वर्षों से मिशन प्रहार चलाने वाले ग्रांडमास्टर शिफूजी को क्यों लेजेंडेरी मास्टर जी कहा जाता है,ये इस बात से साबित होता है कि उन्होंने उन लोगों के खिलाफ भी ट्वीट किया, जो एकता कपूर के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं और गंदे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं (यह लिखा ट्वीट में)- https://twitter.com/SHIFUJIJAIHIND
नोटिस – किसी भी विवाद में, किसी भी महिला को कानून की प्रक्रिया से दंडित करने के लिए कहने का अधिकार सभी को हो सकता है, चाहे वह महिला जो भी हो, लेकिन किसी भी महिला के चरित्र, उसके परिवार और उसकी हत्या, बलात्कार के बारे में कहना या लिखना बिल्कुल गलत है, मैं इसके खिलाफ दृढ़ता से हूं ।मैं इसका विरोध करता हूँ। मैं #MasterShifuji हूँ।

हम सेना के अधिकारियों और उनके परिवारों को उनके समर्पण के लिए सलाम करते हैं, और हमें विश्वास है कि उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टेलीविजन में बदनामी के लिए अवश्य ही शीघ्र न्याय मिलेगा।

ऐसा लगता है कि ग्रांडमास्टर शिफूजी और एकता कपूर के बीच इंटरनेट पर यह युद्ध समाप्त हो गया है। एकता कपूर ने इस वेब श्रृंखला के लिए माफी मांगी है, और अपने पोर्टल से उस पूरे अपमानजनक हिस्से को हटा दिया है।

“यह मुद्दा पूरी फिल्म जगत द्वारा सीखने के लिए एक उत्कृष्ट सबक है” ।

आप सभी के लिए प्रश्न- ग्रांडमास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज के अलावा किसी भी प्रसिद्ध व्यक्ति ने आवाज़ नहीं उठायी, क्यों इतना सन्नाटा है ? पूरे भारत वर्ष के किसी भी बॉलीवुड फ़िल्मी कलाकार, नेता चाहे पक्ष के हों या विपक्ष के ,निर्देशक, क्रिक्केटेर, ब्राण्ड ऐम्बैसडर, व्यापारी, उद्योगपति, चीन और पाकिस्तान को प्रेम करने वाले समाचार चेनलो के एंकर और पूरे देश में सिलेब्रिटी कहे जाने वाले किसी भी प्रकार के पब्लिक फ़िग्यर, इंफलुएंसर ने कुछ नहीं लिखा, वीडियो की छोड़िए एक ट्वीट तक नहीं, क्यों सांप सूंघ गया सभी को? अब क्यों नहीं आगे आए वो लोग जो फ़ौज के लिए बाद प्रेम दिखाते थे? क्या हुआ ? और क्या हिंदुस्तानी फ़ौज के लिए, सिपाहियों के हक़ के लिए, वर्दी के सम्मान के लिए, उनके परिवारों के सम्मान के लिए एक अकेला आदमी ग्रांडमास्टर शीफूजी हर बार खड़ा होगा? हम और आप क्यों नहीं?

यह मुद्दा हम सभी के लिए एक सीख है की असल में हम जिन्हें प्रचलित करते हैं फ़ॉलो करते हैं उनका समाज के प्रति, राष्ट्र के प्रति और हमारी सेनाओं और पुलिस के प्रति क्या कोई दायित्व नहीं।
 

* – इस्माइल  सय्यद  की  कलम  से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2