Thu. Apr 18th, 2024

अमेरिका में कोरोना वायरस से उबर चुके मरीज के एंटीबॉडी से बनी दवा, इंसानों पर ट्रायल शुरू

1 min read

अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus Medicine) की दवा LY-CoV555 का ट्रायल शुरू हुआ है। इस दवा को एली लि‍ली (eli lilly ) कंपनी ने तैयार क‍िया है। यह दवा कोरोना से उबर चुके एक मरीज के एंटीबॉडी (covid-19 Antibody) से तैयार क‍िया गया है। कंपनी का कहना है क‍ि यह अपने तरीके की पहली दवा है।

 

  • वॉशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए एक अच्छीि खबर है। अमेरिका की एली लिली कंपनी (Eli Lilly and Company) ने घोषणा की कि उसने कोविड-19 से ठीक हो चुके एक मरीज के खून के नमूने से दवा बनाई है। इस दवा अब इंसानों पर परीक्षण शुरू हो गया है। अमेरिकी दवा कंपनी ने कहा कि कोरोना मरीज को दुनिया की पहली एंटीबॉडी से तैयार दवा का डोज दिया गया है।

इस दवा को ‘LY-CoV555’नाम दिया गया है। इसे लिली और अब सेल्लेोरा बायोलॉजी कंपनी ने मिलकर तैयार किया है। इससे पहले मार्च महीने में लिली कंपनी सेल्लेारा के साथ एंटीबॉडी से कोरोना वायरस के खात्मेक के लिए दवा तैयार करने का करार किया था। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि पहले चरण के अध्येयन में दवा की सेफ्टी और उसे हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों के सहन करने की क्षमता का पता लगाया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि अगर ट्रायल सफल रहा तो जल्दक ही बाजार में उतार दिया जाएगा। कंपनी ने कोरोना से ठीक हो चुके मरीज से ब्लअड सेंपल लेने के मात्र तीन महीने के अंदर इस दवा को तैयार किया है। LY-CoV555 पहली ऐसी दवा है जिसे कोरोना वायरस के खात्मे के लिए डिजाइन किया गया है। इस दवा के जरिए कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन की संरचना को निष्क्रिय किया जा सकता है।

स्वस्थ कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाएगा कोरोना वायरस 
LY-CoV555 दवा से कोरोना वायरस शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाएगा और ना ही नुकसान पहुंचा पाएगा। कंपनी ने बताया कि अमेरिका में कोरोना वायरस से ठीक हुए पहले मरीज के खून के नमूने से एंटीबॉडी ली गई थी। मरीज को फेफड़ों से जुड़ी तकलीफ थी। उसी के आधार पर एंटीबॉडी से दवा को तैयार किया गया है।

कंपनी को उम्मीद है कि इस दवा के जरिए कोरोना से बीमार लोगों का प्रभावी इलाज हो सकेगा। इस दौरान अध्ययन में पता चला है कि दवा से कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन और उसकी सतह पर बुरा असर पड़ता है। बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक दुनिया में 3,88,256 लोग मारे गए हैं और 65,86,149 लोग संक्रमित हैं। अमेरिका कोरोना वायरस महामारी का सबसे बड़ा गढ़ा बना हुआ है। यहां अब तक एक लाख से ज्या5दा लोगों की मौत हो गई है। वहीं दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में कोरोना ने कहर मचा रखा है। ब्राजील में 32,568 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider