Thu. Apr 25th, 2024

कोरोना को नहीं रोका तो चपेट में आ जाएगी विश्व की 50 फीसदी आबादी

1 min read
  • कोरोना की ‘दवा’ खोज रहे एक्सपर्ट की चेतावनी ऐसा पहले कभी नहीं देखा, इससे लड़ना युद्ध जैसा

कोरोना वायरस चीन के बाद दुनियाभर के 80 देशों में फैल चुका है। वायरस से निपटने की मुहीम लगे एक्सपर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा है कि  अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो यह विश्व की 50 फीसदी आबादी को संक्रमित कर देगा। एक्सपर्ट का कहना है कि जितना इसका अंदाजा लगाया था यह उससे कहीं ज्यादा खतरनाक व भयावह है। कोरोना से लड़ना किसी युद्ध जैसा है।

लंदन। कोरोना वायरस से निपटने की मुहिम एक जंग की तरह हो चुकी है। अगर इससे नहीं लड़ा गया तो दुनिया के 50 प्रतिशत मतलब आधी आबादी इसकी चपेट में होगी। यह डर ब्रिटेन के एक कोरोना वायरस एक्सपर्ट रिचर्ड हैटचीट ने जताया है। रिचर्ड बोले कि उन्होंने इससे पहले इतनी डरावनी बीमारी नहीं देखी।

रिचर्ड ने कहा कि वैश्विक महामारी से लड़ना वायरस से जंग की तरह है। महामारी से निपटने के प्रयास करनेवाली एक संस्था के सीईओ रिचर्ड इसे बहुत बड़ा खतरा मानते हैं। रिचर्ड ब्रिटेन में उस दल के सदस्य हैं जो कोरोना का तोड़ ढूंढ रहे हैं।

अबतक माना जा रहा है कि यह वायरस चीन के वुहान से निकला है। चीन का जिक्र करते हुए रिचर्ड ने कहा कि ऐसा लगता है कि चीन ने इस वायरस के खिलाफ जंग शुरू की थी और अब पूरी दुनिया उससे लड़ने के लिए चीन के साथ है। बता दें कि वायरस ब्रिटेन तक पहुंच चुका है। वहां इसके 164 मामले सामने आ चुके हैं। वहां अबतक दो मरीजों की इससे मौत भी हुई है।

बच्चों के लिए खतरा काम यह स्पष्ट नहीं
इस मसले पर रिचर्ड ने कहा कि बच्चे पर इसका असर न्यूनतम है। बच्चों पर कोरोना का असर अब तक देखने को नहीं मिला है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि ऐसा क्यों है। या तो उनकी बॉडी इंफेक्शन से अच्छे से निपट रही है या फिर उनपर इसका असर ही नहीं हो रहा है।

स्पेनिश फ्लू से हुईं थी 5 करोड़ मौतें
रिचर्ड ने कहा है कि ऐसा वायरस उन्होंने 1918 के बाद अब देखा है। यहां वह स्पेनिश फ्लू का जिक्र कर रहे थे। जिसमें 5 करोड़ से ज्यादा मौतें हुई थीं। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider