Fri. Apr 19th, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बोलते समय अक्सर लड़खड़ा जाना

1 min read
  • दो दिनी भारत दौरे पर आये राष्ट्रपति ट्रंप छह दिनों बाद भी देश में सुर्खियों पर बने हुए हैं। बोलते समय लड़खड़ा जाने की उनकी यह आदत ही सोशल मीडिया पर ट्रंप के मीम्स और उनके भाषण की चर्चे की वजह है। भारत दौरे के दौरान ट्रम्प ने सचिन तेंदुलकर को सुचिन और शोले को शोजे बोला था। ट्रंप का बोलते हुए लड़खड़ाना और फिर सोशल मीडिया में उपहास का कारण बनना कोई नई बात नहीं है। फिर भी ऐसा ट्रम्प के साथ क्यों होता है?

नई दिल्ली। भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने करीब 36 घंटे बिताये थे। अहमदाबाद से दिल्ली तक का उनका यह दौरा काफी सुर्ख़ियों में था। अहमदाबाद में राष्ट्रपति ट्रंप ने मोटेरा स्टेडियम में हजारों की भीड़ के सामने भाषण दिया। अपने भाषण में ट्रंप कई बार बोलते हुए लड़खड़ा गए। बस फिर क्या था, सोशल मीडिया यूजर्स को मौका मिल गया और ट्रंप की इस लड़खड़ाहट पर जमकर मीम्स बने। ऐसा नहीं है कि राष्ट्रपति ट्रंप इस तरह भाषण के बीच में पहली बार लड़खड़ाए हों, इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है।

भारत में ट्रंप ने अपने भाषण में पीएम मोदी का जिक्र करते हुए ‘चायवाला’ शब्द का इस्तेमाल किया। लेकिन ट्रंप ने इसे च्यूवाला बोल दिया। इसी तरह ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद को ‘विवेकामुंडुन’, शोले फिल्म को शोजे और सचिन तेंदुलकर को सुच्चिन बोल दिया।

यूएसए का नाम भी नहीं बोल पाए थे ट्रंप
इससे पहले हाल ही में ट्रंप ने जनवरी के आखिर में वाइट हाउस में अपने भाषण में अरब देशों को धन्यवाद दिया। लेकिन यूनाइटेड अरब ऐमिरेट्स बोलते हुए वह लड़खड़ा गए। ट्रंप शुरुआत के दो शब्द तो आसानी से बोल गए लेकिन ऐमिरेट्स में उन्हें दिक्कत हुई। लेकिन प्रफेशनल रवैया रखते हुए ट्रंप ने यह सोचते हुए लगातार बोलना जारी रखा कि किसी ने उन्हें नोटिस नहीं किया है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक बार फिर ट्रंप ट्रोल हो गए।

राष्ट्रपति बनने के बाद तुरंत बाद भी लड़खड़ाए थे ट्रंप
इसके अलावा 2017 में भी इजरायल नीति पर बोलते हुए एक बार अमेरिकी राष्ट्रपति की जबान फिसल गई थी और वह लड़खड़ा गए थे। अपने भाषण में भगवान अमेरिका का भला करे कहा और यूनाइटेड स्टेट्स की जगह वह यूनाइटेड श्टेट्स बोल बैठे।

लेकिन अब सवाल है कि क्या हर बार भाषण के दौरान ट्रंप का गला सूख जाता है? या इसके पीछे किसी तरह के स्वास्थ्य कारण हैं। उस समय भी डेलीमेल को वर्जीनिया बोर्ड से सर्टिफिकेट ले चुके डेंटल स्पेशलिस्ट ने कहा था कि ट्रंप का भाषण के दौरान इस तरह अचानक लड़खड़ा जाने और नीचे के जवड़े से जोर देकर बोलने से संकेत मिलते हैं कि उनके दांतों की निचली प्लेट ढीली हो गई है। लेकिन राष्ट्रपति बनने से पहले जारी एक रिपोर्ट में ट्रंप के स्वास्थ्य को बहुत बेहतर बताया गया था।

ट्रंप की शब्दों को लेकर इस तरह की लड़खड़ाहट का कारण आखिर क्या है? कई बार इस बारे में सवाल उठे हैं लेकिन अब तक कोई वजह सामने नहीं आई है। लेकिन वाइट हाउस में भाषण के वक्त लड़खड़ाने के दौरान वाइट हाउस ने कहा था कि सवाह उठे हैं, लेकिन कुछ सवाल बेहद बेहूदा हैं। राष्ट्रपति का गला सूख गया था और इससे ज्यादा कुछ नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Double Categories Posts 1

Double Categories Posts 2

Posts Slider